घरेलू उपायों से पाये गठिया से राहत
घरेलू उपायों से पाये गठिया से राहत
08, Mar 2018,12:03 PM
,

गठिया को दूर करने के घरेलू उपाय

आज के इस दौर में बड़े बूढे जवान बच्चो में दर्द की बीमारी बहुत चल रही है और लोगों को दर्द का कारण भी पता नही होता हैं वह यह सोचकर हैरान रहते हैं कि दर्द की क्या वजह हैं अगर हम बात करे घुटनों या कुल्हो मे दर्द की तो यह दर्द आम नही हैं  दर्द का कोई भी कारण हो सकता हैं यह दर्द कोई भी बिमारी का रूप धारण कर सकता है जो गठिया की समस्या भी हो सकती हैं गठिया की बीमारी के कारण लोगों को इतना भयानक दर्द होता हैं कि वह बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं और दर्द का कोई कारण नही हैं फिर भी यह दर्द गठिया की बीमारी का रूप ले लेता हैं आज के समय में यह बीमारी आम हो गयी हैं जिसका कोई भी कारण हो सकता हैं। अगर हम बात करे गठिया की तो इसमे सूजन और दर्द रहता हैं जो गठिया का प्रमुख लक्षण हैं। आईये अब बात करते हैं इसको दूर करने के घरेलू उपाय जिनको करने से हम गठिया को दूर कर सकते हैं।

गठिया के घरेलू उपचार के तरीके

गठिया की समस्या एक ऐसी समस्या हैं जिसको लेकर लोग ज्यादातर परेशान होकर डॉक्टर के पास जाता हैं और डॉक्टर गठिया की बीमारी के लिए एक लंबा चौड़ा सा पर्चा हाथ में थमा देता हैं कुछ लोगों को तो यह दवाई तुरंन्त असर करने लगती है और कुछ को धीरे धीरे असर दिखता हैं लोग लंबे समय तक खाते खाते परेशान हो जाते हैं चलिए इससे बचने के लिए हम आपको घरेलू उपचार बताते हैं

अदरक

अदरक एक ऐसी चीज हैं जो आसानी से घर में मिल जाती हैं इसका इस्तेमाल हम दवाई के तौर पर कर सकते है अदरक के तेल को अगर हम दर्द वाली जगह लगाये तो उससे गठिया के दर्द को आराम मिलता हैं।

हल्दी

हल्दी के रोज उपयोग से सूजन कम होती हैं और गठिया से होने वाली सूजन को भी दूर करती हैं

सेधां नमक

सेधां नमक को रोजाना एक बाल्टी मे गुनगुने पानी में डालकर उससे सिकाइ करे। तो उससे गठिया का दर्द कम हो जाता हैं।

दालचीनी

आप दालचीनी और शहद का पेस्ट बनाकर उसको दर्द की जगह लगाये तो दर्द से काफी राहत मिलेगी।

लहसुन

लहसुन एक ऐसी चीज है जो हर किसी के घर मे आसानी से मिल जाती हैं लहसुन भी गठिया की बीमारी दूर करने का काम करता हैं। दो कलिया लहसुन की एक ग्लास दूध मे उबाले कुछ देर उबलने के बाद ठंडा होने तक उसे पिये तो गठिया मे आराम मिलेगा।

ग्रीन टी

ग्रीन टी दुनिया का सबसे लाभदायक पेयस पदार्थ हैं इसको पिने से गठिया के दर्द मे आराम मिलता हैं।  

ये भी पढ़ें :

बिजली विभाग का 16 सरकारी विभाग पर लगभग 10 करोड़ 58 लाख का बकाया

खबरें