कश्मीर में गाली और गोली से नहीं बल्कि गले लगाकर आगे बढ़ेंगे : PM पीएम मोदी
कश्मीर में गाली और गोली से नहीं बल्कि गले लगाकर आगे बढ़ेंगे : PM पीएम मोदी
15, Aug 2018,10:08 AM
TV100,

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले के प्रचीर से स्वतंत्रता दिवस के मौके पर राष्ट्र को संबोधित करते हुए उन्होंने राष्ट्र की तरक्की से लेकर कृषि क्षेत्र के विकास तक करीब हर क्षेत्र पर अपनी बातें रखी। मोदी ने कहा कि कश्मीर में गाली और गोली से नहीं बल्कि गले लगाकर आगे बढ़ेंगे। इसके साथ ही, उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया आज भारत की अर्थव्यवस्था पर भरोसा कर है। आइये जानते है पीएम मोदी के लाल किले से भाषण की 10 बड़ी बातें-
 
1- अपने 82 मिनट के संबोधन में पीएम मोदी ने ऐलान किया कि आगामी 25 सितंबर को पंडित दीन दयाल उपाध्याय जयंती पर प्रधानमंत्री जन आरोग्य  अभियान शुरू होगा। इससे गरीबों को अच्छा और सस्ताज इलाज मिलेगा। इस योजना से करीब 50 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा। इसके तहत पांच लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा मिलेगी। 
 

2-प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अगर हम साल 2013 की रफ्तार से चलते तो कई काम पूरा करने में दशकों लग जाते, लेकिन चार साल में बहुत कुछ बदला और देश आज बदलाव महसूस कर रहा है।
 

3- मोदी ने कहा, ''चार साल में देश बदलाव महसूस कर रहा है। आकाश वही है पृथ्वी वही है, लोग, दफ्तर सब कुछ पहले जैसा है लेकिन अब देश बदल रहा है। उन्होंने कहा कि देश की अपेक्षाएं और आवश्यकताएं बहुत हैं, उन्हें पूरा करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को निरंतर प्रयास करना है।' 
 

4- पीएम ने जम्मू कश्मीर को लेकर कहा- 'आने वाले कुछ महीने में जम्मी कश्मीर के लोगों अपना मत जताने का अधिकार मिलेगा, निकाय चुनावों की शुरूआत होगी।'
 

5- मोदी ने कहा, ''चार साल में देश बदलाव महसूस कर रहा है। आकाश वही है पृथ्वी वही है, लोग, दफ्तर सब कुछ पहले जैसा है लेकिन अब देश बदल रहा है। उन्होंने कहा कि देश की अपेक्षाएं और आवश्यकताएं बहुत हैं, उन्हें पूरा करने के लिए केंद्र और राज्य सरकारों को निरंतर प्रयास करना है।' 

6- पीएम मोदी ने कहा- हमें ठहराव मंजूर नहीं, ये देश रुकने वाला नहीं, झुकने वाला नहीं। मैं बेसब्र हूं क्योंकि देश में अब भी कई बच्चे कुपोषण का शिकार हूं। मैं व्याकुल भी हूं क्योंकि मैं चाहता हू्ं कि देश का तेजी से विकास हो।
 

7-पीएम मोदी ने कहा त्रिपुरा-मेघालय और अरुणाचल के कई भागों में आतंक का खात्मा हुआ और ऐतिहासिक रुप से शांति की स्थापनी हुई है। 126 लेफ्ट कट्टरपंथियों को 90 जिले तक सीमित कर दिया है। हम पूरे देश में शांति के लिए काम कर रहे हैं।
 

8-पीएम मोदी ने कहा कि तीन तलाक के कारण मुस्लिम महिलाओं के साथ गंभीर अन्याय होता है। इस कुप्रथा को खत्म करने के लिये हम प्रयासरत हैं लेकिन कुछ लोग इसे खत्म नहीं करने देना चाहते। मैं मुस्लिम बहनों को विश्वास दिलाता हूं कि हम उन्हें न्याय दिलाने के लिये पूरा प्रयास करेंगे।
 

9- पीएम ने कहा कि छह करोड़ फर्जी लोगों के नाम पर विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाया जा रहा था, इसे रोका गया। इससे देश को 90,000 करोड़ रुपये की बचत हुई। 

10- प्रधानमंत्री ने कहा कि साल 2022 से पहले ही, भारतीय वैज्ञानिकों ने मानवसहित गगनयान लेकर अंतरिक्ष में तिरंगे के साथ जाने का संकल्प लिया है, यदि संभव हुआ तो भारत इस उपलब्धि को हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश होगा।

ये भी पढ़ें :

आशुतोष ने दे दिया इस्तिफा

खबरें