वाजपेयी जी के बीते सफर की एक झलक
वाजपेयी जी के बीते सफर की एक झलक
16, Aug 2018,11:08 AM
Edited By Aarti Singh,

25 दिसंम्बर 1924 को अटल बाजपेयी बिहारी जी का जन्म हुआ था, उनके पिता का नाम कृषण बिहारी बाजपेयी और माता का नाम कृष्णां देवी है,1950 में उन्होनें कनून के चलते अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ दिया था, 1957 में इनको पहली बार संसद सदस्य में चुना गय था,बाद में उन्होनें राजनीतिक में अपनी जड़े जमाई।

Related image

बाजपेयी की राजनीतिक में शुरुआत 1942-45 में स्वतंत्रा सेनानी के रुप में हुई थी, लसलेकिन उन्होनें राष्ट्रीय स्वंयसेवक संघ की सदस्यता के लिए साम्यवाद को छोड़ दिया था।

Related image

ब्रिटिश औपनिवेशक के विरोध में किशोरवस्था में बाजपेयी जी को जेल जाना पड़ा था, और उसके बाद स्वतंत्रता संग्राम में भी उन्होनें कोई मुख्य भूमिका अदा नही की थी।

1955 में उन्होनें लोकसभा के लिए पहला चुनाव लड़ा था, बाजपेयी जी कुल 10 बार लोकसभा के सांसद रहे, तो वही 1962 और 1986 में बाजपेयी जी राज्यसभा के भी सांसद रहे. इसके इलावा बाजपेयी जी ने उत्तर प्रदेश,नई दिल्ली, मध्य प्रदेश से लोकसभा चुनाव लड़े और जीत गए।

Image result for वाजपेयी जी को जेल

बाजपेयी जी को अक्सर बीजेपी का उदारवादी चेहरा कहा जाता था,लेकिन उनके आलोचक उन्हें आरएसएस का ऐसा मखौटा बताते रहे है, जिनकी मुस्कान उनके हर गम को छूपा देती थी।

Related image

1966 में बाजपेयी जी पहली बार प्रधानमंत्री बने, लेकिन संख्याबल के कारण उनकी सरकार 13 दिन में गिर गई थी, 1999 में बाजपेयी जी ने पाकिस्तान की यात्रा की थी, बस में सवार होकर वह लाहौर पहुचें, लेकिन 1999 में भी नेतृत्व वाली दूसरी सरकार भा गिर गई थी।

Related image

हिंदी में भाषण देने वाले अटल जी पहले विदेश मंत्री कहलाते थे, दुनियाभर में उन्होनें हिन्दी भाषा की पहचान कराई थी, साथ हगी उनका मिशन पाकिस्तान के संबंधो को सुधारना था।

Image result for वाजपेयी जी को जेल   

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बाजपेयी बिहारी जी बड़ी नाजुक हालत में दिल्ली के अस्मताल में भर्ती है, 2009 से ही हमारे पूर्व प्रधानमंत्री अटल बाजपेयी जी व्हीलचेयर पर है, काफी लंबे वक्त से वो बिमार चल रहे है। बीजेपी को स्थापित करने में 90 की दश्क में बाजपेयी जी ने बहुत अहम रोल निभाया था, लेकिन उस जमाने में बीजेपी को राजनीतिक रुप से अच्छूत माने जाते थे

ये भी पढ़ें :

वाजपेयी जी का नया बुलेटिन

खबरें