अब विश्वविद्यालय में नही मिलेगा जंग फूड यूजीसी के आदेश
अब विश्वविद्यालय में नही मिलेगा जंग फूड यूजीसी के आदेश
23, Aug 2018,02:08 PM
TV100,

जंक फूड के बढ़ते प्रचलन और स्वास्थ्य पर पड़ने वाले दुष्प्रभाव से युवाओं खासकर छात्रों को बचाने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने एक बड़ा फैसला किया है। उसने देशभर के विश्वविद्यालयों और उच्च शिक्षण संस्थानों के परिसरों में पिज्जा-बर्गर जैसे जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है।

यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को भेजे पत्र में कहा है, ‘कॉलेजों में जंक फूड को प्रतिबंधित करना नए मानदंड स्थापित करेगा। छात्रों के जीवन को बेहतर बनाएगा और सीखने की प्रक्रिया को बेहतर बनाएगा। इससे छात्रों में मोटापा घटेगा साथ ही यह जीवनशैली से संबंधित रोगों की रोकथाम करेगा।

यह परिपत्र मानव संसाधन विकास मंत्रालय के एक निर्देश के बाद जारी किया गया है। मंत्रालय ने यूजीसी को उच्च शिक्षण संस्थानों के परिसरों में जंक फूड की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया था। इसमें कहा गया है, ‘आपसे परामर्श का सख्ती से पालन करने का अनुरोध किया जाता है। युवा पीढ़ी के बीच जागरूकता पैदा करें। 

पूर्व में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने इसी तरह का एक कदम उठाया था। उसने सभी संबद्ध स्कूलों को अपने कैंटीन की मेन्यू से जंक फूड हटाने का निर्देश दिया था। स्कूलों को छात्रों के लंच बॉक्स की जांच करने, पोषक भोजन के बारे में जागरूकता पैदा करने और छात्रों के स्वास्थ्य की नियमित जांच करने को भी कहा गया था। उल्लेखनीय है कि महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा स्कूलों में वसा, नमक और चीनी की अधिकता वाले भोजन के उपभोग पर एक रिपोर्ट देने के बाद यह परिपत्र जारी किया गया।

ये भी पढ़ें :

फिल्म की शूटिंग के दौरान वरुण धवन ने सिखी सिलाई

खबरें