पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिकी सरकार ने 30 करोड़ डॉलर की अार्थिक मद्द पर लगाई रोक
पाकिस्तान को बड़ा झटका, अमेरिकी सरकार ने 30 करोड़ डॉलर की अार्थिक मद्द पर लगाई रोक
02, Sep 2018,10:09 AM
Edited By Aarti Singh,

ट्रंप सरकार औऱ पाकिस्तान की इमरान सरकार के बीच पड़ी दरार काफी बड़ती ही जा रही है दरअसल अभी कुछ दिनों पहले आंतकवाद के मुद्दे को लेकर ट्रप सरकार और इमरान सरकार के बीच बहस हो गयी थी जिसकी वजह से ट्रंप सरकार ने अपना गुस्सा दिखाने के लिए अमेरिकी सरकार से पाकिस्तान को मिलने वाली आर्थिक मद्द् पर ट्रप सरकार ने रोक लगा दी लगा दी है जिसके चलते पाकिस्तान सरकार बड़ा झटका लगा है ओर उसी साथ काफी मुस्किलों का भी सामना करना पड़ रहा है 300 करोड़ डॉलर की मद्द् रुक जाने से ट्रप सरकार को बड़ा झटका लगा है । अमेरिकी सेना की ओर से बताया गया कि पाकिस्तान को दी जाने वाली 30 करोड़ डॉलर यानी तकरीबन 2100 करोड़ रुपये की मदद रद्द कर दी गई है. अमेरिकी सेना के मुताबिक ये फैसला इसलिए लिया गया है क्योंकि पाकिस्तान आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई करने में विफल रहा है।

रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल कोनी फॉकनर ने कहा है कि अमेरिक रक्षा विभाग अब इस रकम का उपयोग प्राथमिकताओं के आधार पर तय करेगा। अमेरिका का कहना है कि पाकिस्तान उन आतंकी समूहों के लिए सुरक्षित जगह बना हुआ है जो पड़ोसी देश अफगानिस्तान में पिछले कई साल से जंग छेड़े हुए हैं। हालांकि पाकिस्तान इस तरह के आरोप से इनकार करता है।  मदद रोकने के फैसले के बाद अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि अगर आतंकी समूहों को लेकर पाकिस्तान अपना रवैया बदलता है तो उसे फिर से मदद मिल सकती है।

अमेरिका और पाकिस्‍तान की नई इमरान सरकार के बीच एक फोन कॉल से विवाद की शुरुआत हुई। दरअसल, अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बीते दिनों पाकिस्तान के प्रधानमीं इमरान खान से फोन पर बात की और बताया कि उन्होंने पाक की सरजमीं से संचालित हो रहे सभी आतंकवादियों के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई की मांग की। मगर पाकिस्तान ने इसका फौरन खंडन कर दिया। इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच जुबानी जंग तेज हो गई है.

हालांकि इस साल की शुरुआत में भी अमेरिका ने पाकिस्तान को 50 करोड़ डॉलर की आर्थिक मदद रद्द कर दी थी। राष्ट्रपति डोनल्ड ट्रंप ने नए साल के पहले दिन किए एक ट्वीट में पाकिस्तान पर झूठ बोलने और आतंकी समूहों को पनाह देने के आरोप लगाते हुए कार्रवाई की थी।  ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका से अरबों डॉलर की मदद लेने के बावजूद पाकिस्तान आतंकियों को पाल रहा है।

 

ये भी पढ़ें :

देश में राजनीतिक अस्थिरता पैदा करने के लिए महागठबंधन बन रहा है : मुख्यमंत्री योगी

खबरें