CBI एक महाने के अंदर कर सकती है विजय माल्या के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल
CBI एक महाने के अंदर कर सकती है विजय माल्या के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल
17, Sep 2018,12:09 PM
TV100,

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) एक महीने में भगोड़े शराब कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ आरोपपत्र दाखिल कर सकती है। इसमें कई बैंक अधिकारियों के नाम भी शामिल हो सकते हैं, जिन्होंने माल्या की किंगफिशर एयरलाइंस को दिए गए के मामले को देखा था।अधिकारियों का नाम दिए बिना सूत्रों ने कहा कि बैंकों के समूह द्वारा दिए गए कर्ज के मामले में जांच का पहला चरण पूरा हो गया है।

यह जांच जारी रखते हुए सीबीआइ एक महीने के अंदर आरोप पत्र दाखिल कर सकती है। इसके साथ ही किंगफिशर एयरलाइंस के कर्ज को देखने वाले एसबीआइ समेत संबंधित बैंकों के सेवारत और सेवानिवृत्त कई अफसरों के नाम सीबीआइ अपने आरोपपत्र में दर्ज करेगी। जांच एजेंसी ने अपने पद का दुरुपयोग करने के इन बैंक अफसरों के खिलाफ काफी सुबूत जुटा रखे हैं।

इस आरोप पत्र में किंगफिशर एयरलाइंस के मालिक विजय माल्या, सीएफओ ए. रघुनाथन और अन्य पूर्व वरिष्ठ अफसरों के नाम भी इस आरोप पत्र में दर्ज होंगे। सूत्रों का कहना है कि सीबीआइ इस मामले में वित्त मंत्रालय के अफसरों की भूमिका की भी जांच कर रही है।

जांच को जारी रखते हुए एक महीने में आरोपपत्र दाखिल कर दिया जाएगा। इसमें किंगफिशर को कर्ज देने वाले मामले को संभालने वाले एसबीआई सहित विभिन्न बैंकों के सेवारत और सेवानिवृत्त अधिकारियों का नाम शामिल होंगे। वहीं माल्या सहित किंगफिशर के अन्य अधिकारियों के भी नाम शामिल किए जाएंगे। सूत्रों ने कहा कि एजेंसी वित्त मंत्रालय के उन अधिकारियों की भूमिका को भी देख रही है जो बैंककर्मियों के निर्णय को प्रभावित कर सकते थे। हालांकि उनकी भूमिका की फिलहाल जांच करना बाकी है।

किंगफिशर एयरलाइन को छह हजार करोड़ रुपये का कर्ज देने के मामले में यह पहला आरोपपत्र होगा। यह कर्ज स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नेतृत्व में 17 बैंकों के एक समूह ने दिया था, जिसमें एसबीआई ने अकेले 1600 करोड़ रुपये दिए थे। आईडीबीआई बैंक द्वारा दिए गए 900 करोड़ के लंबित कर्ज के मामले में एजेंसी पिछले साल माल्या के खिलाफ पहले ही एक आरोपपत्र दाखिल कर चुकी है। इस मामले में बैंक के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हैं।

ये भी पढ़ें :

कोलकाता : बगड़ी बाजार में ऑपरेशन जारी, घटों मशक्कत के बाद भी आग पर नही काबू

खबरें