दीवाली में मिलावटी मिठाइयों पर स्वास्थ्य विभाग सतर्क दुकानों में होगी चेकिंग
दीवाली में मिलावटी मिठाइयों पर स्वास्थ्य विभाग सतर्क दुकानों में होगी चेकिंग
01, Nov 2018,03:11 PM
TV100,

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में दिवाली के त्यौहार के नजदीक आते ही स्वास्थ्य विभाग भी सतर्क हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने मिलावटी मिठाइयों की जांच के लिए टीम का भी गठन किया है। और नवम्बर के पहले सप्ताह में त्योहोरों के चलते पूरे सप्ताह विभाग की टीम कुल्लू में मिठाइयों की जांच करेगी। मिठाइयों में मिलावट पाए जाने पर विक्रेता पर भी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि पिछले साल भी खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने कुछ दुकानों पर छापेमारी की थी। मिठाइयों में मिलावट पायेजाने पर उन मिठाइयों को जब्त कर नष्ट कर दिया गया था।
इस बार स्वास्थ्य विभाग द्वारा बाहरी राज्यो से आने वाली मिठाइयों का सैंपल भी लिया जाएगा। ताकि रिपोर्ट आने के बाद उस विक्रेता पर कार्रवाई की जा सके। दीवाली के समय बाहरी राज्यो से अधिकतर सिंथेटिक दूध, मावा और अन्य सामान मिठाइयों की दुकान में आते है। उनमें अधिकतर मिठाइयों में मिलावट पाई जाती है। जो लोगों की सेहत के लिए बुरा प्रभाव डालती है। 

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुशील चन्द्र ने बताया कि विभाग ने टीम का गठन किया है। हर जगह टीम मिठाइयों में मिलावट की जांच करेगी। अगर किसी दुकान में मिठाइयों में मिलावट पाई गई तो दुकानदार पर पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें :

 एम्स के डॉक्टर ने UP की रहने वाली एक लड़की के गर्भाशय से 15 किलो का ट्यूमर निकाला 

खबरें