प्रदूषित बनी हुई है दिल्ली-एनसीआर की हवा, बढ़ते प्रदूषण से बारिश दिला सकती है राहत
प्रदूषित बनी हुई है दिल्ली-एनसीआर की हवा, बढ़ते प्रदूषण से बारिश दिला सकती है राहत
13, Nov 2018,11:11 AM
tv100,

दिल्ली की हवा में सोमवार को बेहद मामूली सुधार दिखा। जबकि एनसीआर के शहरों की वायु गुणवत्ता बेहद खराब बनी हुई है। आज कई इलाकों में बादल भी देखे जा रहे हैं और माना जा रहा है कि आज या कल में बारिश हो सकती है जिससे प्रदूषण भी कम होगा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक यूपी के नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और हरियाणा के फरीदाबाद में हवा सुर्ख लाल यानी गंभीर श्रेणी में मौजूद है। ईपीसीए ने निजी पेट्रोल-डीजल वाहनों पर रोक का कोई फिलहाल निर्णय नहीं लिया है, लेकिन संबंधित विभागों से राय मांगकर यह संकेत दिया है कि यदि हवा की गुणवत्ता में सुधार नहीं हुआ तो यह कदम भी उठाया जा सकता है। इसमें दो पहिया वाहन से लेकर चार पहिया वाहन तक  शामिल होंगे।

निजी वाहन वापस दिल्ली-एनसीआर में लौट आए
सीपीसीबी ने अपनी हेल्थ एडवाइजरी में बीमार लोगों को विशेष ख्याल रखने और सामान्य लोगों को खुले वातावरण में मेहनत वाले काम से बचने को कहा है। हवा की यह स्थिति 14 नवंबर तक बनी रह सकती है।दिवाली की लंबी छुट्टी के बाद रविवार की रात से सोमवार की सुबह तक कई निजी वाहन वापस दिल्ली-एनसीआर में लौट आए। वाहनों की संख्या बढ़ने और आवागमन से धूल के कणों को भी उड़ने का मौका मिला।

हवा में मौजूद पर्टिकुलेट मैटर 10 और बेहत महीन पीएम 2.5 कण श्वास के रास्ते शरीर में दाखिल होते हैं और ये कई ऑर्गन के लिए खतरनाक हैं। लंबे वक्त तक ऐसे प्रदूषण के प्रभाव में रहने से कई बीमारियां चपेट में ले सकती हैं।  

ये भी पढ़ें :

दसॉल्ट के सीईओ का एक बड़ा बयान सामने आया- अंबानी को चुनना मेरा फैसला

खबरें