कांग्रेस के श्रीनिवासपुर से विधायक रमेश कुमार होंगे कर्नाटक विधानसभा के नए स्पीकर
कांग्रेस के श्रीनिवासपुर से विधायक रमेश कुमार होंगे कर्नाटक विधानसभा के नए स्पीकर
25, May 2018,01:05 PM
Edited By Shubham Rajput,

कर्नाटक में कुमारस्वामी को आज विधानसभा में बहुमत साबित करने वाले है। हालांकि, भाजपा कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर कर आई हैं लेकिन फिर जब वो फ्लोर टेस्ट में शक्ति परीक्षण साबित नहीं कर पाई तो कर्नाटक में  गठबंधन सरकार को मौका मिला और आज उन्हें फ्लोर में बहुमत साबित करना हैं। लेकिन इससे पहले स्पीकर का चुनाव होने वाला हैं और दोनों पार्टियों ने अपना उमीदवार  का नाम दे चुकी है और इस मुद्दे पर सदन में सत्ता पक्ष और विपक्ष को शक्तिपरीक्षण से गुजरना होगा। अभी दोनों ही पक्षों के सामने ये चुनौती भी है क्योकि दोनों ही पार्टीयाँ विधानसभा अध्यक्ष के निर्वाचन पद के लिए दावा कर रही है। 
कांग्रेस की ओर से विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए पूर्व विधानसभा अध्यक्ष केआर रमेश कुमार होंगे, जिन्होंने अपना नामांकन गुरुवार को भरा हैं। जबकि बीजेपी की तरफ से पूर्व मंत्री सुरेश कुमार ने भी इस पद के लिए अपना पर्चा दाखिल कर दिया है। लेकिन बीजेपी नेता बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि वह स्पीकर पद के लिए बीजेपी उम्मीदवार का नॉमिनेशन वापस ले रहे हैं क्योंकि स्पीकर पद की गरिमा का ध्यान रखते हुए वह चाहते हैं कि चुनाव सर्वसम्मति से हो।
कांग्रेस के श्रीनिवासपुर से विधायक रमेश कुमार को कर्नाटक विधानसभा का नया स्पीकर चुना गया है। उन्होंने फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित  कर दिया हैं।

 

ये भी पढ़ें :

ट्रम्प ने रद करी उत्तर कोरिआ के साथ वार्ता

खबरें