किसानों की हड़ताल का दूसरा दिन, आज भी सेवाएं रहेंगी बंद
किसानों की हड़ताल का दूसरा दिन, आज भी सेवाएं रहेंगी बंद
02, Jun 2018,11:06 AM
Edited By Shubham Rajput,

देश के कई राज्यों में किसानों ने उपज के वाजिब दाम, कर्ज माफी एवं अन्य मांगों को लेकर 10 दिवसीय ‘गांव बंद आंदोलन’ का आज दूसरा दिन है। आज भी किसान आंदोलन पर हैं। देश के सात राज्यों में जारी इस हड़ताल में 130 संगठन शामिल हैं। आज भी कई जगहों पर प्रदर्शन के आसार हैं। इस आंदोलन से अब तक मध्य प्रदेश और अन्य राज्यों में सामान्य जीवन पर कोई असर नहीं पड़ता दिखा। हालांकि, संभावना जताई जा रही है कि आने वाले दिनों में आवश्यक सामग्री जैसे दूध एवं साग-सब्जयों की आपूर्ति पर इसका असर हो सकता है। पंजाब के लुधियाना में किसानों ने सड़कों पर सब्जियां फेंक दी और सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। हड़ताल के पहले दिन किसानों के गुस्से की तस्वीर सामने आई। कहीं किसानों ने सड़कों पर दूध बहाया तो किसी राज्य में सब्जियां रास्तों में फेंक दी गईं। इस हड़ताल में मध्‍य प्रदेश, महाराष्‍ट्र,पंजाब, राजस्‍थान, उत्‍तर प्रदेश, कर्नाटक, हरियाणा और छत्‍तीसगढ़ के किसान शामिल हैं।
किसानों ने ऐलान किया है कि वे एक जून से दस जून तक शहरों को दूध, सब्जी और अनाज की आपूर्ति रोक देंगे। वहीं दिल्ली के ओखला सब्जी मंडी में आढ़तियों का कहना है कि सब्जियों की कमी की कारण माल कम आ रहा है और कीमतें बढ़ती जा रही हैं। दिल्ली की गाजीपुर मंडी में सब्जियों के थोक रेट में भी भारी बढ़ोतरी हुई है.

                        कल      आज (दाम प्रति किलो)

आलू                 16      18

प्याज                12      14

टमाटर              07      18

बंद गोभी           02       04

शिमला मिर्च     07       10

मुंबई में भी सब्जी की कीमतें बढ़ गई हैं। यहां टमाटर की कीमत 40 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। जबकि प्याज 20, आलू 30 और भिंडी 80 रुपये प्रति किलो मिल रही है। राजस्थान के बूंदी में टमाटर 2 रुपए किलो बिक रहा है, जिसके चलते किसान अपनी फसल जानवरों को खिलाने और फेंकने को मजबूर हैं।

ये भी पढ़ें :

घरेलू गैस के दामों में बढ़ोत्तरी तो पेट्रोल-डीजल हुआ सस्ता

खबरें