सुरेश भरद्वाज: सरकार आर्दश शिक्षा व्यवस्था के तहत गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए वचनबद्घ
सुरेश भरद्वाज: सरकार आर्दश शिक्षा व्यवस्था के तहत गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए वचनबद्घ
06, Jun 2018,12:06 PM
ANI, Edited by Aarti Singh,

हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि समाज के चहूंमुखी विकास में शिक्षा के अहम योगदान को ध्यान में रखते हुए प्रदेश सरकार द्वारा इस वर्ष 7हजार 44 करोड रुपए का बजट प्रावधान कर शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता दी गई है । यह जानकारी शिक्षा मंत्री ने राजकीय उच्च पाठशाला लाड़थ में 70 लाख रूपये की लागत से निर्मित स्कूल भवन का लोकार्पण के उपरान्त एक जनसभा में दी। 
उन्होंने कहा कि सरकार हर स्कूल में आर्दश शिक्षा व्यवस्था के तहत बच्चों को गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने के लिए वचनबद्घ है। इसके लिए सरकार प्रयास कर रही है कि प्रदेश में हर प्राईमरी  स्कूल में जितनी कक्षाएं हैं उतने अध्यापक तैनात हो लेकिन कुछ स्कूलों में अभी बच्चों की संख्या कम है ऐसे स्कूलों को युक्तिकरण के तहत वहां के बच्चों व स्टाफ को अन्य स्कूलों मे समावेश किया जाएगा। 
उन्होंने कहा कि सरकार ने मुख्यमंत्री आदर्श विद्या केन्द्र योजना, अखंड शिक्षा ज्योति, विद्यार्थी वन मित्र योजना आरंभ कर शिक्षा के क्षेत्र में नई पहल की है। रूसा सिस्टम पर पूछे सवाल पर शिक्षा मंत्री ने यु टर्न लेते हुए कहा कि भाजपा ने रूसा सिस्टम बंद करने बारे कोई वायदा नहीं किया था पार्टी में बीजन डाकुमैंट सर्वोपरि होता है जिसमें केवल सुधार का वायदा किया गया है इसके लिए विश्वविधालय के पूर्व कुलपति के नेतत्व में हाई पावर कमेटी बनाई गई थी जिसकी रिपोर्ट आ गई इसका अध्ययन किया जा रहा है इस रिपोर्ट के आधार पर रूसा में आवश्यक सुधार किए जाएंगे। 
 

ये भी पढ़ें :

जय राम ठाकुर: सिराज के शाटाधार मंदिर को ईका-पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा

खबरें