हिमाचल में कड़ाके की ठड़, न्यूनतम पारा -10 डिग्री पहुंचा
हिमाचल में कड़ाके की ठड़, न्यूनतम पारा -10 डिग्री पहुंचा
04, Jan 2019,12:01 PM
Edited BY: Aarti Singh,

हिमाचल की चोटियों में बर्फबारी के बाद कड़ाके की ठंड पड़ना शुरू हो गई है। जनजातीय क्षेत्र केलांग में छह साल बाद वीरवार की रात सबसे ठंडी रही। यहां न्यूनतम पारा -10 डिग्री पहुंच गया है। कल्पा में -3.8 और मनाली में -2.2 डिग्री न्यूनतम पारा रिकॉर्ड हुआ। मौसम में आए बदलाव के बाद प्रदेश के 14 शहरों में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री से नीचे लुढ़क गया है।

 

हिमाचल प्रदेश के उत्तरी इलाकों में ठंड़ का कहर बढ़ता जा रहा है। पूरा प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में हैं। सर्दी के बढ़ने का सबसे ज्यादा असर ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिल रहा है। लाहौल घाटी में ठंड बढ़ने के साथ पानी के स्त्रोत, नदी और नाले तक जाम हो गए ।

ऊना, बिलासपुर, मंडी, हमीरपुर और कांगड़ा जिला के कुछ क्षेत्रों में धुंध पड़ना शुरू हो गई है। रात के समय धुंध पड़ने से वाहन चालकों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गेहूं और फलदार पेड़ों पर कोहरा पड़ने से किसानों को फसल खराब होने की चिंता सताने लगी है।

रोहतांग दर्रे में बर्फ की मोटी चादर होने से शुक्रवार को 13 वाहन माइनस 15 डिग्री तापमान में बर्फ में फंसे रहे। महिलाओं, बुजुर्गों समेत करीब 100 लोगों की सांसें पांच घंटे तक रोहतांग में ही अटकी रहीं। तेज हवाओं के कारण रोहतांग में खड़ा होना मुश्किल हो रहा था। रोहतांग दर्रा से फंसे यात्री कुलदीप, मोहन, रमेश, रामलाल ने दूरभाष पर बताया कि कहा कि उन्होंने खुद बेलचों से लगभग 100 मीटर दायरे से बर्फ को हटाया

ये भी पढ़ें :

अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप के तंज ने सत्ताधारी भाजपा और विपक्षी कांग्रेस दोनों को किया एक साथ

खबरें