69000 शिक्षक भर्ती: 6 जनवरी को होगी परीक्षा, 4.30 लाख से अधिक अभ्यर्थी होगें परीक्षा में शामिल
69000 शिक्षक भर्ती: 6 जनवरी को होगी परीक्षा, 4.30 लाख से अधिक अभ्यर्थी होगें परीक्षा में शामिल
04, Jan 2019,12:01 PM
Edited BY: Aarti Singh,

उत्तर प्रदेश में सरकारी प्राइमरी स्कूलों में होने वाली 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती की परीक्षा 6 जनवरी को है।इसके लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने सभी जिलों को प्रश्न पत्र, अभ्यर्थियों की सूची व उपस्थिति पत्रक आदि भेज दिया है।  वे शिक्षामित्र परीक्षा में शामिल हो सकेंगे, जिन्होंने गलती से प्रशिक्षण योग्यता के कॉलम में गलत कोड भर दिया था। ऐसे शिक्षामित्रों को ऑफलाइन प्रवेश पत्र दिये जाएंगे।

इस संबंध में गुरुवार को विशेष सचिव चन्द्रशेखर ने आदेश जारी कर दिया है। कई शिक्षामित्रों ने अपनी प्रशिक्षण योग्यता दूरस्थ बीटीसी की जगह विशिष्ट बीटीसी भर दी थी, इसके चलते उन्हें आयुसीमा में छूट का लाभ नहीं मिला और आवेदन निरस्त हो गये। नियमानुसार 40 वर्ष तक के अभ्यर्थी ही भर्ती के पात्र हैं लेकिन शिक्षामित्र रिटायर होने की आयु तक आवेदन के पात्र हैं। वहीं जिन अभ्यर्थियों को कोर्ट के आदेश पर परीक्षा में शामिल किया जा रहा है, उन्हें भी 5 जनवरी तक ऑफलाइन प्रवेश पत्र दिए जाएंगे और उनका परीक्षा केंद्र भी प्रयागराज में ही होगा। .

वहीं शुक्रवार को अपर मुख्य सचिव डा. प्रभात कुमार वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से पुलिस, प्रशासन व विभागीय अधिकारियों के साथ 6 जनवरी को होने वाली परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा करेंगे।

 

ये भी पढ़ें :

अब आठवी कक्षा तक बच्चं नहीं होगें फेल, संशोधन विधेयक को संसद ने दी मंजूरी

खबरें