हम 2-3 डिग्री में ही कंपकपाने लगते हैं, इन देशों में -50 से भी नीचे चला जाता है पारा
हम 2-3 डिग्री में ही कंपकपाने लगते हैं, इन देशों में -50 से भी नीचे चला जाता है पारा
07, Jan 2019,03:01 PM
Tv100,

हम सभी सोच रहे हैं कि कब ये ठंड जाएगी। लेकिन क्या आपको पता है दुनिया में कई ऐसी भी जगहें हैं जहां तापमान माइनस में अर्द्ध शतक मार कर शतक के पास पहुंच जाता है। आज हम आपको दुनियाभर के 5 ऐसे ही स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें से किसी जगह का तापमान -89 डिग्री तो कहीं का -69 डिग्री तक पहुंच जाता है। यहां रिसर्च करने वाले लोगों के अलावा कोई दूसरा इंसान नहीं रहता है। वंडर्स लिस्ट डॉट कॉम की लिस्ट के मुताबिक आप भी जानिए दुनिया के सबसे ठंडे देशों के तापमान के बारे में। 

धरती का सबसे ठंडा स्थान दक्षिणी ध्रुव पर मौजूद वोस्तोक, अंटार्कटिका है, लेकिन यह निर्जन है। यहां तापमान -89 डिग्री सेल्सियस तक रहता है।धरती पर केवल अंटार्कटिका ही ऐसा महाद्वीप हैं, जहां सांप बिल्कुल भी नहीं पाए जाते हैं। अंटार्कटिका ही केवल ऐसा महाद्वीप हैं जहां कोई टाइम जोन नहीं हैं। आज तक का सबसे पुराना स्पर्म अंटार्कटिका में मिला है। यह स्पर्म एक कीड़े का है, जो 50 Million साल पुराना है।

यहां सबसे कम तापमान -123 डिग्री तक हो जाता है जो काफी हैरान करने वाला है। 20 जुलाई 1968 को यहां का सबसे कम तापमान दर्ज किया गया था, -123.1 डिग्री फॉरेनहाइट (-86.2 डिग्री सेंटीग्रेट) था। यहां के मौसम के बारे में वैज्ञानिक अभी तक पता नहीं लगा पाए हैं। यहां आंखों की पलकों पर बर्फ जम जाती है।

अमेरिका के रोजर्स पास, मोन्टाना और प्रोस्पेस्ट क्रीक, अलास्का शहर में गर्मियों का मौसम बहुत कम आता है। यहां पर रहने वाले लोगों की संख्या बहुत कम है क्योंकि यहां का न्यूनतम तापमान -75 से -80 डिग्री तक पहुंच जाता है।

ये भी पढ़ें :

CBI छापेमारी के बाद BSP अध्यक्ष मायावती ने बसपा अध्यक्ष अखिलेश यादव को किया फोन

खबरें