आधा हिंदुस्तान गर्मी से बेहाल , लोग बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं
आधा हिंदुस्तान गर्मी से बेहाल , लोग बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं
05, Jun 2019,11:06 AM
tv100,

सूरज आग उगल रहा है. आधा हिंदुस्तान गर्मी से बेहाल है. गर्मी और लू के थपेड़ों ने जीना मुश्किल कर रखा है. वहीं देश के कई इलाकों में पानी की किल्लत हो गई हैं. लोग बूंद-बूंद पानी को तरस रहे हैं. सूखे की समस्या खड़ी हो गई है.

सूरज की तपिश किस तरह लोगों को जला रही है, देशभर से आने वाली तस्वीरें उसकी मिसाल हैं. गर्मी के हालात ये हो गए हैं कि राजस्थान के चुरू में पापड़ सेंकने के लिए लोगों को आग की जरूरत नहीं पड़ रही, तीखी धूप ही इसके लिए काफी है. पिछले तीन दिनों से चुरू का पारा 50 डिग्री के आसपास टिका हुआ है.

जोधपुर को सूर्यनगरी कहा जाता है. इसलिए सूरज की यहां विशेष मेहरबानी वाजिब है. बेतहाशा गर्मी से यहां के तमाम जलाशय सूख चुके हैं. ग्रामीण इलाकों में पानी का संकट खड़ा हो गया है. जून के चार दिनों में यहां औसत अधिकतम तापना 47.7 दर्ज किया गया है. यही हाल गुलाबी शहर जयपुर का है. गर्मी से जयपुर लाल हो चुका है.

गर्मी की बात हो और दिल्ली छूट जाए ये कैसे हो सकता है. सुबह से ही लोग पसीने से तर- बतर हो जा रहे हैं. मंगलवार को भी अधिकतम तापमान 42 डिग्री के आसपास बना रहा. कोलकाता की स्थिति भी अन्य मैदानी राज्यों की तरह कमोबेश वैसी ही है. यूं तो पिछले एक महीने से यह शहर सियासी उबाल से गर्म है, लेकिन अब मौसम वाली गर्मी असर दिखा रही है. बादलों की लुकाछिपी के बीच लोग चिपचिपी गर्मी से यहां परेशान हैं.

इधर उत्तर प्रदेश के वाराणसी में भयानक गर्मी ने कई इलाकों में पानी का संकट खड़ा कर दिया है. पानी की किल्लत के खिलाफ लोग मटका फोड़ प्रदर्शन करने पर मजबूर हैं. गर्मी से जल संकट का आलम ये है कि मध्य प्रदेश के दमोह के तेंदूखेड़ा इलाके की सात सौ लोगों को अपना घर-बार छोड़ना पड़ा है.

मंदिर में भगवान के लिए लगा एसी

भोपाल में चढ़ते पारे का असर इंसानों के बाद अब भगवान पर भी दिख रहा है. भोपाल में अधिकतम तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. एक भक्त ने नौदुर्गा मन्दिर को एयर कंडीशनर भेंट किया है जिसे मन्दिर के गर्भगृह में लगाया गया है. मंदिर के पुजारी अब AC में 16 डिग्री सेल्सियस का तापमान सेट कर गर्भगृह को ठंडा करने की कोशिश में लगे रहते हैं.

उधर, महाराष्ट्र के विदर्भ इलाके में भी भीषण गर्मी का प्रकोप चल रहा है. यहां के आठ शहरों में अधिकतम तापमान 47 डिग्री से ज्यादा दर्ज हुआ है. मौसम विभाग के मुताबित ये अभी तीन-चार दिन और जारी रहेगा.

बिजली कटौती पर राहत इंदौरी ने ली चुटकी

मध्य प्रदेश में बिजली कटौती को लेकर प्रख्यात शायर डॉ. राहत इंदौरी द्वारा किए गए ट्वीट के बाद राज्य की सियासत गर्मा गई है. बीजेपी ने कांग्रेस सरकार पर चुटकी लेते हुए बिल के बजाय बिजली हाफ करने का तंज कसा, तो वहीं कांग्रेस ने इसे बीजेपी के शासनकाल का पाप बताया. राहत इंदौरी ने रविवार को ट्वीट किया था, "आजकल बिजली का जाना आम हो गया है. आज भी तीन घंटों से बिजली नहीं है, गर्मी है, रमजान भी है और बिजली कंपनी इंदौर में कोई फोन भी नहीं उठा रहा है, कुछ मदद करें." राहत इंदौरी ने अपना यह ट्वीट मुख्यमंत्री कमलनाथ के कार्यालय और ऊर्जा मंत्री प्रियव्रत सिंह को टैग करते हुए किया था.


 

ये भी पढ़ें :

हवाई क्षेत्र से बैन हटाकर पाकिस्तान ने भारत को दी ईद की बधाई

खबरें