उत्तर प्रदेश में आंधी-बारिश का कहर जारी, 19 लोगों की मौत, 48 घायल
उत्तर प्रदेश में आंधी-बारिश का कहर जारी, 19 लोगों की मौत, 48 घायल
07, Jun 2019,05:06 PM
tv100,

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में धूलभरी आंधी और बिजली गिरने से 19 लोगों की मौत हो गई है और 48 घायल हो गए हैं। यह जानकारी राज्य के राहत आयुक्त ने शुक्रवार को दी। 

आधिकारिक आंकड़ों के बारे में उपायुक्त ने कहा, 'मैनपुरी में छह लोगों की, एटा और कासगंज में तीन और मुरादाबाद, बदायूं, पीलीभीत, मथुरा, कन्नौज, संभल औऱ गाजियाबाद में एक-एक व्यक्ति की धूलभरी आंधी और बिजली गिरने से मौत हुई है।' 

गुरुवार शाम को शहर के विभिन्न हिस्सों में धूलभरी आंधी आई जिसके कारण पेड़ से उखड़ गए और दीवारें गिर गईं। मैनपुरी जिले में अधिकतम 41 लोग घायल हुए हैं। प्रमुख सूचना सचिव अवनीश अवस्थी ने कहा, 'मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी अधिकारियों को प्रभावित व्यक्तियों को राहत देने के लिए सभी जरूरी उपाय करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने राहत कार्यों की देखरेख के लिए संबंधित जिलों के मंत्रियों को भी निर्देश दिए हैं।' इस घटना में आठ पशुओं की भी मौत हो गई है। 

राजस्थान में डॉक्टरों की छुट्टियां रद्द
राजस्थान के चूरू में चढ़ते पारे की वजह से बढ़ रहे मरीजों के मामलों के कारण डॉक्टरों की छुट्टी रद्द कर दी गई है। राजकीय अस्पताल के सीएमओ डॉ गोगा राम ने बताया कि "मरीजों की संख्या में वृद्धि नहीं हुई है लेकिन कोई जटिल मामला अभी तक सामने नहीं आया है। डॉक्टरों के लिए आवश्यक छुट्टी की अनुमति दी गई है"

मानसून 7 जून तक पहुंचेगा केरल 
भारतीय मौसम विभाग ने मानसून के देरी से केरल पहुंचने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक, मानसून अब 6 जून की जगह 7 जून तक केरल में दस्तक देगा। इससे पहले शनिवार को निजी एजेंसी स्काईमेट ने भी मानसून के 7 जून तक पहुंचने का पूर्वानुमान जताया था।

दिल्ली में टूटा बीते साल जून का रिकॉर्ड, 43.9 डिग्री पहुंचा तापमान
राजधानी में गर्मी ने बीते साल जून का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 2018 में एक जून को सर्वाधिक तापमान 43.1 डिग्री दर्ज हुआ था, जबकि बृहस्पतिवार को राजधानी में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 43.9 डिग्री जा पहुंचा। हालांकि, देर शाम तेज आंधी ने थोड़ी राहत दी। कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी भी हुई, इससे रात होते-होते हवा ठंडी हो गई।

दिल्ली में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री व न्यूनतम 28.6 डिग्री दर्ज हुआ। मौसम विभाग ने आज तापमान 44 डिग्री पहुंचने का अनुमान जताया है। 9 जून तक तापमान लगभग इतना ही रहने की संभावना है। 10 जून से हिमालय क्षेत्र में नया पश्चिमी विक्षोभ दस्तक दे रहा है। इससे 10 जून के बाद हल्की बारिश होने की भी संभावना जताई गई है। गर्मी से फिलहाल राहत के संकेत नहीं है।

 

ये भी पढ़ें :

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में श्रीराम की प्रतिमा का किया अनावरण

खबरें