इन पांच खिलाड़ियों को कभी नहीं भूलेगा इंग्लैंड,जीत का बने कारण
इन पांच खिलाड़ियों को कभी नहीं भूलेगा इंग्लैंड,जीत का बने कारण
15, Jul 2019,11:07 AM
tv 100,


सांसें रोक देने वाले रोमांचक फाइनल में बाजी मारकर इंग्लैंड पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बना। इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड को हराकर पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। लगातार तीसरी बार ऐसा हुआ जब मेजबान देश चैंपियन बनने में सफल रहा। 2011 में भारत, 2015 में ऑस्ट्रेलिया और इस बार इंग्लैंड विजेता बना। 

इंग्लैंड 27 साल बाद फाइनल में उतरा था, जहां उसे खिताबी जीत मिली। न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट के नुकसान पर 241 रन बनाए। जवाब में इंग्लैंड ने भी निर्धारित 50 ओवर में इतने ही रन बनाए। मुकाबला सुपर ओवर में गया, जहां दोनों टीमों ने 15-15 रन बनाए। इसके बाद इंग्लैंड को मैच में ज्यादा चौके लगाने के आधार पर विजेता घोषित कर दिया गया। आइए जानते हैं इंग्लैंड की इस खिताबी जीत के कौन रहे पांच हीरो।

इस बेहद शानदार मुकाबले को यहां तक पहुंचाने और इंग्लैंड को वर्ल्ड चैम्पियन बनवाने में बेन स्टोक्स का अहम योगदान रहा। बेन स्टोक्स ने अपनी शानदार पारी में 98 गेंदों में नाबाद 84 रनों (5 चौका और 2 छक्का) की गजब की पारी खेली। सुपर ओवर में भी इंग्लैंड ने बल्लेबाजी करने के लिए बेन स्टोक्स (8)  को ही जोस बटलर (7) के साथ भेजा।

चार विकेट गिरने के बाद क्रीज पर आए नए बल्लेबाज बेन स्टोक्स और जोस बटलर ने लड़खड़ती पारी को संभालने की जिम्मेदारी उठाई। पांचवें विकेट के लिए दोनों ने साथ मिलकर 110 रन जोड़े। बटलर ने 60 गेंदों में छह चौके की मदद से 59 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। 

ये भी पढ़ें :

लखनऊ: रोडवेज बस ने स्कूल वैन को मारी टक्कर

खबरें